फिल्म समीक्षा: आई वांट टु ईट योर पैंक्रियास

 

I want to eat your pancreas

मूवी का यह टाइटल आपको बहुत अजीब लग रहा होगा न । मुझे भी बहुत अजीब लगा था । लेकिन जब आप मूवी देखोगे तो ये टाइटल आपको बिल्कुल परफेक्ट लगेगा । शायद आप भी जिसे प्यार करते हो उसे ये कहना चाहो की "I want to eat your............."

यह एनिमेशन मूवी हैं । इसकी IMDb रेटिंग 8/10 हैं ।
इसी रेटिंग की वजह से मैने यह मूवी देखी थी।
अब यह मेरी फेवरेट रोमांटिक मूवीज में शामिल हैं ।

यह बहुत खूबसूरत टीन एजर रोमांटिक मूवी हैं, जो सेडनेस के साथ चलती हैं ।

मूवी एक लड़के हारुकी शिगा की पुरानी यादों से शुरू होती हैं । हारुकी अस्पताल में अपने स्टिच खुलवाने जाता हैं । जहाँ उसको एक डायरी मिलती हैं । जिसका टाइटल "लिविंग विथ डाइंग" होता है वो उसे खोलकर पढ़ने लगता हैं । उस डायरी में पैंक्रियाज की बीमारी का जिक्र होता हैं । इतने में एक लड़की साकुरा वहाँ आती हैं और बोलती है कि ये डायरी मेरी है । क्या तुमने मेरी बीमारी के बारे में पढ़ लिया । हारुकी हाँ बोलता है लेकिन कोई संवदेना प्रकट नही करता । यह देखकर साकुरा चौंक जाती हैं की यह पहला ऐसा इंसान है जो इस पर कोई हमदर्दी नही जता रहा हैं । साकुरा को हारुकी भा जाता हैं । यह उनकी पहली मुलाकात होती हैं ।

साकुरा हारुकी से दोस्ती करना चाहती है लेकिन हारुकी उसे मना कर देता हैं । लेकिन साकुरा उसके पीछे पड़कर उसे अपना दोस्त बना लेती हैं । हारुकी एक लाइब्रेरी में काम करता हैं । साकुरा भी उसके नज़दीक रहने के लिए वहाँ असिस्टेन्ट की जॉब जॉइन कर लेती हैं ।

"थोड़ा धीमे बोलो ! ये लाइब्रेरी हैं ।"

साकुरा बताती है कि मैने आज टीवी में देखा कि किसी का लिवर खराब हो तो उसे लिवर खाना चाहिए । किसी का पेट खराब हो तो उसे पेट खाना चाहिए । इससे उसकी वो बीमारी कम हो जाती हैं । फिर अचानक वो बोलती हैं ।

"मैं तुम्हारा पेनक्रियाज खाना चाहती हूँ ।"

जिन लोगो का स्वभाव पॉजिटिव हो और उन्हें मालूम हो जाएं की वो अब कुछ ही दिनों के मेहमान है, वो सभी अपनी बची हुई जिंदगी को बहुत ही खुशनुमा तरीके से जीते है । जैसे कि उनकी जिंदगी बस यही थी । उन्हें इतना ही जीना था ।
जहाँ हारुकी अंतर्मुखी, बहुत ही शांत और धीर गम्भीर प्राणी है, जो हमेशा किताबो की दुनिया मे खोया रहता हैं । उसका एक भी दोस्त नही । बहुत बोरिंग इन्सान । वहीं पर साकुरा बहिर्मुखी, बहुत वाचाल, फूडी, घूमने फिरने का शौक रखने वाली, किताबो से बिल्कुल दूर और बहुत ज्यादा चंचलता से भरी हुई, जिंदगी को खुशमिजाजी से जीने वाली लड़की ।

एक सुनने वाला और दूसरा बोलने वाला ।

विपरीत स्वभाव में हमेशा एक दूसरे को आकर्षित करता हैं । इनका संबंध ताला चाबी जैसा होता हैं । सही चाबी से ताला खुलता है अन्यथा बंद ही रहता हैं । मूवी में वो बंद ताला हारुकी होता है और उसकी चाबी साकुरा बनती हैं ।

साकुरा अपने लिए एक बकेट लिस्ट बनाती है जिसमे वो अपनी उन सारी ख्वाहिशों को लिखती है, जो वो मरने से पहले पूरा करना चाहती थी। अब वो इसे हारुकी के साथ मिलकर पूरा करना चाहती हैं । इस लिस्ट को पूरा करने के लिए दोनो कई घूमने की जगह, रेस्टोरेंट, कैफे इत्यादि में जाते है और साकुरा की बकेट लिस्ट पूरी करते जाते हैं। इस बीच उनका कनेक्शन और ज्यादा मजबूत होता जाता हैं ।

दोनो एक होटल में रुकते है । ट्रुथ एंड डेयर गेम खेलते हैं । जिससे उन्हें एक दूसरे के बारे में जानने का मौका मिलता हैं । साकुरा ऐसा कोई मौका नही छोड़ती जिसमे हारुकी को छेड़ा न जाएं । वो उसे अपना साइज बताने को भी तैयार रहती है लेकिन हारुकी इन सब मे इंटरेस्ट नही लेता । लेकिन उसकी लिस्ट की सभी ख्वाहिश को पूरा करने में उसका साथ देता हैं । साकुरा की टीन ऐज की चुहलबाज़िया आपको बहुत भायेगी । इस तरह के मूवी के सभी सीन आपको बहुत अच्छे लगेंगे ।

गेम में साकुरा एक राउंड जीत जाती हैं और उसमे वो चाहती है कि हारुकी उसको गोद मे उठाकर बेड तक ले जाएं । हारुकी को यह करना भी पड़ता हैं । साकुरा उस पल को अपने अंदर समाहित कर लेती हैं ।

"यकीन नही होता कि मुझे अभी क्या हुआ ।" ❤️

"मेरे पास आकर सो जाओ, कोई बहस नही ।"

ये रोमांटिक लाइनस मूवी देखते समय ही समझ आएगी ।

एक सीन में साकुरा हारुकी को किताब देने के बहाने अपने घर बुलाती हैं, ताकि उसके साथ कुछ समय गुजार सकें । वहाँ वो उसे बाहों में भर लेती हैं । वो मरने से पहले यह सिर्फ हारुकी के साथ करना चाहती हैं । वो उसे किस भी करना चाहती हैं, लेकिन होठो के मिलने से पहले ही अलग हो जाती हैं कि मैं तो मज़ाक कर रही थी । यहाँ दरअसल वो अपने जज्बातों को अपने तक ही सीमित रखना चाहती हैं, ताकि उसका दुःख और न पढ़ें और हारुकी भी उसके जाने के बाद उसके लिए परेशान न हो ।

"जीना मतलब दूसरों के साथ जुडना"

शुरू में जहाँ हारुकी साकुरा को उसकी बकेट लिस्ट पूरी करने में साथ देने के लिए मना करता हैं, फिर ज्यादा अनुरोध करने पर बेमन से साकुरा के साथ चलने को राजी हो जाता हैं, अनमने मन से उसकी इच्छाओं को पूरा करने के लिए । वहीं बाद में वो पूरे मन से उसके साथ उन सभी जगहों पर जाता है, जहाँ साकुरा को जाना होता हैं । वो उसकी तरफ आकर्षित भी होता हैं और उसके साथ समय बिताने का आंनद भी लेने लगता हैं । अब हारुकी अपनी जिंदगी में बदलाव पॉजिटिव ले आता है, जो कि साकुरा के बिना संभव नही था ।

एक किवदंती है कि जब तुम किसी को खाते हो तो उसकी आत्मा तुममें बस जाती हैं । शायद इसी वजह से साकुरा हारुकी का पेनक्रियाज खाने की बात करती हैं, ताकि दोनो की आत्मा एक हो जाएं, एक सोलमेट की तरह । 💞

पूरी मूवी में साकुरा हारुकी से खूब बातें करती हैं ।
जब कोई इंसान दुःखी होता है तो वो खूब बातें करता है, ताकि उनके जरिये से हल्का हो सकें। साकुरा भी अपनी बीमारी के दुःख से हल्का होने के लिए रोजाना के अच्छे-बुरे पलो को एक डायरी में भी लिखती हैं, जिसका टाइटल "लिविंग विथ डाइंग" रखती हैं । मूवी के अंत मे हारुकी को वो डायरी पढ़ने को मिलती हैं, जिससे उसे पता चलता है कि साकुरा उसे कितना प्यार करती थी ।

"मैं खुश हुँ की मैं तुमसे मिली । यह तुम ही होंगे, मेने जिंदगी के सभी फैसले तुमसे मिलने को ही किये होंगे ।" 🥰

हारुकी मतलब बसंत का पेड़ और साकुरा मतलब चैरी ।
चैरी ओर बसंत की जोड़ी । जिस तरह से बसंत आने पर चैरी के खिलने का समय हो जाता है, वैसे ही दोनो एक दूसरे को देखकर खिल से जाते है, खासकर साकुरा । ☺️

एक सीन में साकुरा से हारुकी गेम जीत जाती हैं और वो हारुकी से अपनी तारीफ करने को कहती हैं । यहाँ साकुरा का लड़की होने का स्वभाव सामने आता हैं । हर लड़की चाहती है जिसे वो प्यार करें वो उसकी तारीफ करें और सिर्फ और सिर्फ उसी की ही तारीफ करें। भले हि कोई और उसकी तारीफ करें या न करें लेकिन जब वो कुछ बोले या तारीफ करें तो ऐसा लगता है जैसे सारी कायनात उसकी तारीफ करने में लगी है । उसकी नज़र में असल कायनात वही होता हैं ।

मूवी में और भी काफी रोमांटिक सीन, डायलॉग्स और कनेक्शन देखने को मिलेंगे । मूवी जापानी भाषा मे बनी है, लेकिन हिंदी में भी डब की गई हैं । मूवी की डबिंग बहुत ही शानदार है, कही से भी नही लगता कि मूवी हिंदी में नही बनी हैं । डॉयलोग के साथ हावभाव का तालमेल और डबिंग बहुत ही बढ़िया हैं । यह सब आप मूवी में देखिए ।

साकुरा पेनक्रियाज की बीमारी से नही मरती । अंत मे हारुकी भी साकुरा से वही कहता है जो साकुरा उससे कहती हैं ।

"I want to eat your pancreas"

शुक्रिया ❤️🦋

Movie : I want to eat your pancreas
Audio : Hindi Audio
Availability : Crunchyroll, Hotstar, Prime video & Telegram

No comments